Tuesday, July 05, 2016

हिन्दी का पहला 360 डिग्री वीडियो – अभी देखें

मुझे बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि हमने एक बेहतरीन 360 डिग्री वीडिओ बनाया है। सम्भवतः यह वीडियो हिन्दी या किसी भी अन्य भारतीय भाषा में बना पहला वरचुअल रिएलिटी आधारित 360 डिग्री वीडियो है।

वीडियो यहाँ देखें –



360 वीडियो क्या है?
360 वीडिओ आपको उस स्थान का पूरा स्वरूप जस-का-तस दिखलाता है। किसी वीआर हेडसेट (वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट)–मसलन सेम्संग गीअर वीआर या गूगल कार्डबोर्ड आदि–से देखने पर ऐसा महसूस होता है कि आप उस दृश्य के अंदर ही उपस्थित हैं। यदि आप ३६० वीडियो मोबाइल से देखेंगे तो आप उसे दाएँ-बाएँ, ऊपर-नीचे घुमाकर पूरे दृश्य का आनन्द ले पाएंगे। अगर आप वीडियो को लेपटॉपो या डेक्सटॉप से देखेंगे तो आप दाएँ-बाएँ, ऊपर-नीचे ड्रेग करके चारों तरफ़ देख सकेंगे।

हिंदी का प्रथम 360 वीडिओ
एस्ट्रोसेज को नए तकनीकी प्रयोगों और लीक से हटकर काम करने के लिए जाना जाता है। हमने मोबाइल तकनीक में शुरुआती पहल करके सन् 2001 में ज्योतिष की पहली मोबाइल ऍप पाम पीडीए के लिए बनायी थी। 2004 में हमने क्लाउड आधारित ज्योतिष का पहला सॉफ़्टवेअर भी विकसित किया, जो आज हर कोई सहजता से उपयोग में लाता है। हमने हमेशा नवीन प्रयोग जारी रखे और उसी कड़ी में अब हम लेकर आए हैं हिन्दी का पहला 360 वीडियो।

यदि आप यूट्यूब की बजाय फ़ेसबुक पर वीडिओ देखना पसंद करते हैं, तो यहाँ देखें –  फ़ेसबुक पर हिन्दी का ३६० वीडियो

वर्चुअल रिअलिटी तकनीक के अन्तर्गत 360 वीडियो एक नयी विधा है जिसे गूगल, फ़ेसबुक और सेमसंग जैसी कंपनियाँ तेज़ी-से आगे बढ़ा रही हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह नवीन प्रयोग अवश्य पसंद आएगा।

हालाँकि आप 360 वीडियो को मोबाइल पर इधर-उधर घुमाकर व लेपटॉप/डेस्कटॉप पर ड्रेग करके भी देख सकते हैं, लेकिन इसका पूरा आनन्द लेने के लिए इसे ऑक्युलस रिफ़्ट, सेमसंग गीअर वीआर या गूगल कार्डबोर्ड पर देखें।

No comments:

Post a Comment

Related Posts with Thumbnails